Relationship tips for couples
Relationship tips for couples

Relationship tips for couples


Relationship tips for couples me अगर आप एक दूसरे से सच्ची मोहब्बत करते हो और उसके बाद भी तलाक लेने की नौबत आ जाए, एक बार अपने पार्टनर के प्रति अपने द्वारा किए गए व्यवहार का evaluation जरूर करें. क्योंकि जब रिश्ते टूटते हैं तो जिंदगी में बेहद उतार-चढ़ाव और तकलीफ लेकर आते हैं. तलाक लेने से पहले बेहतर होगा कि आप दोनों किसी मैरिज काउंसलर से मिलिए और जाने की कौन सी तरकीब और कौन सी बातें आपके रिश्ते को बचाने में मददगार हो साबित हो सकती है. 

रिश्ते में नोकझोंक सामान्य सी बात है

रिश्तो में असहमति या हल्की फुल्की नोकझोंक तो होती ही रहती है, लेकिन अपने पार्टनर को परिवार या दोस्तों के सामने जलील नहीं करें तो अच्छा रहेगा. दूसरों के सामने पार्टनर की तारीफ अच्छाइयों के बारे में बताना संभव हो सके तो वह जरूर करें रिश्ते को टूटने से बचाने की पहल खुद ही आप दोनों को करनी होगी तभी रिश्ते सही ढंग से निभाए जा सकेंगे.

अपेक्षा से ज्यादा उम्मीद ना रखें

एक व्यक्ति से बहुत तरह की याद रखना कहीं से भी सही नहीं होती है. अगर आप अपने पार्टनर से उम्मीद करते हैं कि वह एक ही समय में पति दोस्त और दर्जन की भूमिका निभा सकता है तो यह संभव नहीं होता है. अपने पार्टनर से इस तरह की उम्मीद रखना कि एक साथ अनेकों जिम्मेदारियां उठा सकता है. यह बिल्कुल गलत बात है ,क्योंकि हर इंसान का एक दायरा होता है और उसी दायरे में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकता है तो इसका मतलब आप कतई नहीं समझे कि आपका रिश्ता है बर्बादी की ओर बढ़ रहा है.


सहानुभूति भी अपेक्षित

Relationship में एक दूसरे के सम्मान के साथ-साथ एक दूसरे के प्रति सहानुभूति भी होनी जरूरी होती है मान लीजिए कि आप में से कोई अगर काम करते-करते बहुत थक गया है तो दूसरे की भी जब की जिम्मेदारी होती है कि वह आपके काम को अपना काम समझते हुए सारी जवाबदेही पूरी करें और घर का हाथ बताते हुए सारे काम को पूरा करें इससे आपके पार्टनर के अंदर आप के प्रति प्यार जरूर उमड़े गा.

प्यार और इंटिमेसी भी कारगर

Relationship में प्यार के साथ-साथ इंटिमेसी का भी काफी मायने रखता है. रिश्ता कितना भी पुराना हो लेकिन अपने पार्टनर की तारीफ करने में जरा भी कंजूसी नहीं बरतनी चाहिए. रिश्ते में तो नोकझोंक होते ही रहते हैं फिर भी उनमें रोमांस का तड़का भी लगना भी बहुत जरूरी होता है जिससे अंदर ही अंदर जिंदादिली बरकरार रहे  और पार्टनर का एक दूसरे के प्रति प्यार का रिश्ता प्रगाढ़ हो सके.


Relationship tips for couples


Conclusion of Relationship tips for couples 

प्रिय दोस्तों उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर आप अपना शादीशुदा जीवन को काफी अच्छे तरीके से संवार सकते हैं. हर किसी के जीवन में कुछ ना कुछ अड़चनें आती रहती है और कुछ विकट परिस्थितियां भी उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण पार्टनर से अलग होने की भी स्थिति बन जाती. ऐसे समय में हमें संयम से काम लेना चाहिए ताकि आने वाले तूफान को समय पर रोका जा सके जिससे कि जिंदगियां उजड़ने से बच  जाये.
Relationship tips for couples


Relationship tips for couples article Kaisa laga,  कमेंट के माध्यम से बताइएगा. धन्यवाद

Monu