Blogger Autobiography
Blogger Autobiography


Blogger Autobiography


आपका मेरे मोनूडायरी ब्लॉग में स्वागत है। यह मेरी ब्लॉग का पहला लेखनी है। पूरा पढ़ने के बाद जरूर बताइयेंगे कैसा लगा मेरा यह लेखनी Blogger Autobiography in hindi.

                                           मेरा संक्षिप्त परिचय

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि मेरा पुकारू नाम भी मोनू ही है जिसे मेरे दिवंगत दद्दाजी ने नामांकरण किया था तब से ही मैं अपने दादा और दादी का प्यारा सिर्फ मोनू ही रह गया। दादा दादी के चार संतानों दो लड़के और दो लड़कियों के बीच में मैं उनका एकलौता प्यार पोता था। इसलिए मैं बचपन से ही उनके आंखों का तारा था। आप अंदाज लगा सकते हो कि ऐसे स्थिति में परिवार में मेरी कैसी पोजीशन रही होगी।ऑफिसियल नाम के अलावा आपका जो प्यार से रखा  जुगाड़ु नाम कितना महत्वपूर्ण होता है जिसको आपके ही किसी प्रियजनों ने आपके लिए खोजने में कितने जुगत लगाए होते है और उस नाम के प्रति उनकी कितनी भावना जागृत होती है, यह बात शायद ही कोई महसूस कर पाता हो। हमें पता ही है कि यह दुनिया एक रंगमंच की तरह है और हम और हमारे जैसे लोग इसके किरदार होते है। सभी किरदार अपनी-अपनी भूमिका निभाते हैं। जीवन एक संघर्ष है ये बात तो सबको पता है और सभी अपने जीवन से जूझते हुए आगे बढ़ते हैं। हर किसी के जीवन मेंण एक सिनेमा चलता रहता है और वो सिनेमा का प्रमुख किरदार बनकर असल जिंदगी के तमाम संघर्ष से आगे अपने को स्थापित करने की कोशिश करता रहता है। उसी प्रकार मेरी ज़िंदगी का भी सफ़र हर पड़ाव पर दिलचस्प रहा है।


ब्लॉग के माध्यम से मैं अपने जीवन के सफर को आपलोगों के सामने रख पाए रहा हूँ। जीवन के विभिन्न फील्ड में महारथ रखने वाले सफल बड़े लोगों की बारे में तो हमें सिनेमा या विभिन्न सोशल मीडिया किताबों आदि माध्यमों से समय समय पर मिलती रहती है ।

परंतु  एक आम आदमी के जीवन में भी एक सेलेब्रिटी की तरह ही उथल पुथल मचती रहती है।
 ब्लॉग लिखने का मेरा यह दिली इच्छा रही है क्योंकि मैं एक संकोची और अंतर्मुखी स्वभाव का रहा हूँ और बहुत जगह अपने आपको साबित करने में असफल रहा हूँ। ऐसा नही है कि पूरी दुनिया में मैं ही सिर्फ ऐसा हूँ। मेरे  स्वभाव से मिलते जुलते बहूत से लोग है जो बहुत कुछ करना चाहते हैं। उनके अंदर बहुत सी अनोखी विशेषता होती है पर वो अपनी प्रतिभा को सही समय पे प्रदर्शित नही कर पाते जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। मैं अपने ब्लॉग के माध्यम से मैं अपनी निजी जिंदगी की कहानी आप लोगों से साझा करूँगा। हो सकता है कि मेरी लेखनी का किसी पाठक के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव हो जाए। अगर एक भी लोगों को मेरे शब्दों का आशय स्पष्ट  हो जाए और उनके जीवन शैली में जरा भी सकारात्मक बदलाव आया तो मैं अपने ब्लॉग लिखने के इस निर्णय को सिद्ध होता समझूँगा। मेरा मानना है कि आप भाई बहनों के ज़िन्दगी में भी अनेको कठिनाइयों आई होंगी और आपको भी उन्हें सामना करना पड़ा होगा।


  अगर वैसे प्रोब्लेम्स को आप  ब्लॉग के माध्यम से बताइयेंगे तो यह उन लोगों के लिए संजीवनी का काम कर सकता है जो आज ठीक उसी कगार पे खड़े पाते है जहां किसी दिन आप भी खड़े थे और वहां से अपने लिए उचित रास्ता ढूंढ़ कर उस विपरीत दौर से बाहर आने में सफल हुए।


मेरी नजर में  ब्लॉगिंग 


 Blogger Autobiography हमारे जैसे हज़ारों सामान्य लोगों के लिए एक सशक्त माध्यम है जिससे हम अपने जीवन के तमाम खट्टे मीठे अनुभवो को एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं। अपने अनुभवों को जितनी अच्छी तरह से हम साझा करेंगे हो सकता है इन्हें पढ़ कर किसी असफल पाठक भाई बहन को जीने का रास्ता दिखाई पड़ जाए।  जीवन से हारे हुए ऐसे भाई बहनों को काफी हिम्मत मिलती है ऐसे में।
प्रिय दोस्तों ऐसे ही बातों को ध्यान में रख कर मैंने हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखना शुरू किया है। ताकि लोगों को मेरी लेखन का आशय  सुगमतापूर्वक स्पष्ट हो जाये। आशा है इसे पढ़कर आपको भी अपने जीवन से जुड़े हुए कड़ियों को सहेजने में काफी सहायता मिलेगी । अनुभव करके देखिएगा जरूर।

यारों ये एक ब्लॉग नहीं, मेरे निजी जीवन की डायरी है इसलिए दोस्तों इसे शेयर जरूर करिएगा ताकि अन्य लोगों को भी से कुछ प्रेरणा मिल सके जो ऐसा कुछ करना चाहते हैं । परंतु  अपने भीतर के शर्मीलेपन की वजह से  अपने उद्गार व्यक्त नहीं कर पाते हैं । उनके जीवन में भी कुछ सकारात्मक बदलाव लाने की मेरी एक छोटी सी कोशिश है। मेरे ब्लॉग से जुड़ने के लिए मुझे फॉलो जरूर करिएगा ताकि आप लोगों से जुड़ा रहूँ एवं खुद को आपके समक्ष प्रस्तुत कर सकूं।



    इस कड़ी के अंत में




अपने मोनू डायरी ब्लॉग के माध्यम से अपने जीवन से जुड़ी सचित्र  एक नई कड़ी जल्द ही आप सबों को पेश करूँगा।

Blogger Autobiography hindi mein:-


 पुनः निवेदन है कि मेरे ब्लॉग से जुड़े रहें.

Blogger Autobiography ko share karein jisse ye story kisi ko motivate kar sake.

आपको मेरी लेखनी कैसी लगी अपनी अभिव्यक्ति जरूर दर्शाएं ताकि मेरा उत्साहवर्धन हो सके। अगली कड़ी के लिए मैं प्रयासरत हूं ।जीवन से जुड़े पहलुओं को लेकर आऊंगा।

आपका दोस्त,
मोनू